सबसे महंगा तलाक अमेजन के संस्थापक का

0
24

बेजोस कंपनी में अपनी 143 अरब डॉलर की हिस्सेदारी में से 25 फीसद यानी 36 अरब डॉलर के शेयर मैकेंजी को देंगे और वोटिंग अधिकार अपने पास रखेंगे।

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी के बीच इतिहास के सबसे महंगे तलाक को लेकर समझौता हो गया है। इस समझौते के तहत बेजोस कंपनी में अपनी 143 अरब डॉलर की हिस्सेदारी में से 25 फीसद यानी 36 अरब डॉलर के शेयर मैकेंजी को देंगे और वोटिंग अधिकार अपने पास रखेंगे। जबकि मैकेंजी वाशिंगटन पोस्ट अखबार और स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन में अपनी हिस्सेदारी छोड़ेंगी। मैकेंजी 36 अरब डॉलर (करीब ढाई लाख करोड़ रुपये) के शेयरों के साथ दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला बन जाएंगी। दुनिया के इस सबसे अमीर दंपती में तलाक को लेकर समझौता हो जाने से अमेजन पर नियंत्रण को लेकर अनिश्चितता के बादल भी छंट गए हैं। कंपनी का नेतृत्व बेजोस ही करेंगे।

जेफ बेजोस (55) और मैकेंजी (48) ने गुरुवार को अलग-अलग ट्वीट करके समझौते की घोषणा की। मैकेंजी ने ट्वीट में कहा, ‘जेफ के साथ अपनी पारी खत्म करने की प्रक्रिया पूरी करने पर खुशी हो रही है।’ जबकि बेजोस ने एक ट्वीट में लिखा, ‘मैं तलाक की प्रक्रिया में उनकी दयालुता और सहयोग के प्रति आभारी हूं। वह बेहद कुशल, समझदार और प्यार करने वाली हैं। मैं यह जानता हूं कि मैं हमेशा उनसे सीखता रहूंगा।’ दोनों ने हालांकि समझौते से जुड़ी किसी और वित्तीय जानकारी को साझा नहीं किया। अमेजन ने अमेरिका के सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन को बताया कि तलाक पर कोर्ट की मुहर लगने के बाद कंपनी में मैकेंजी बेजोस के नाम चार फीसद शेयर पंजीकृत हो जाएंगे। इसमें करीब 90 दिन का समय लगेगा। दोनों की तलाक लेने की अर्जी वाशिंगटन की अदालत में दाखिल है।

जनवरी में किया था तलाक का एलान

जेफ बेजोस और मैकेंजी ने गत जनवरी में ट्विटर पर एक संयुक्त बयान में तलाक लेने का एलान किया था। दोनों की शादी 1993 में हुई थी और उनके चार बच्चे हैं। उनकी तलाक की घोषणा के बाद यह आशंका जताई गई थी कि अमेजन में बेजोस का वोटिंग अधिकार घट सकता है।

बेजोस ने 1994 में अमेरिका के सिएटल स्थित अपने एक गैराज से अमेजन की शुरुआत की थी। तब इसकी शुरुआत ऑनलाइन बुकसेलर के तौर पर की गई थी। दुनिया की इस सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी का बाजार पूंजीकरण करीब 890 अरब डॉलर है। जेफ बेजोस ने वाशिंगटन पोस्ट को साल 2013 में खरीदा था। उन्होंने साल 2000 में स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन की शुरुआत की थी।

मैकेंजी होंगी दुनिया की तीसरी अमीर महिला

 

फोब्र्स पत्रिका के अनुसार, 36 अरब डॉलर के शेयर मिलने के बाद मैकेंजी दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला बन जाएंगी। करीब 50 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लॉरिएल के संस्थापक की पोती फ्रेंकोइस बी मेयर्स दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं। वहीं, वालमार्ट के संस्थापक सैम वॉल्टन की बेटी एसिल वॉल्टन 47 अरब डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here